भारत की 10 सर्वोच्च कौशल आधारित नौकरियाँ

05 December 2017
img

पिछले 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था में अभूतपूर्व उछाल आया है। और इस तरह के आसार बन रहे हैं कि यह उत्थान जारी रहेगा और अगले 2-3 दशकों में भारत की अर्थव्यवस्था विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जायेगी।इस विकास में एक बड़ा योगदान कौशल आधारित नौकरियों का होगा क्योंकि बिना कौशल आधारित कार्यों के कोई भी छोटी या बड़ी मशीन या छोटे से बड़े कारखाने नहीं चल सकते हैं। भारत की दस सर्वोच्च और उच्च सैलरी वाली कौशल आधारित नौकरियां निम्न हो सकती हैंरेलवे लाइन फिटिंग और मेंटेनेंसभारत में विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और यह अब भी तेजी से फ़ैल रहा है। रेल लाइन बिछाने और इसकी देखभाल करने के लिए भारतीय रेल बड़ी भर्ती करता है और इसका सैलरी पैकेज भी बहुत अच्छा है।एयरक्राफ्ट मेंटेनेंसछोटे शहरों और क्षेत्रों को जोड़ने के लिए भारत सरकार ने हाल ही में उड़ान योजना शुरू की है। इसके साथ वैमानिक उड्डयन क्षेत्र में तेजी से वृद्धि होने की संभावना है। इसके साथ ही जहाज़ों की देखभाल करने के लिए एयरक्राफ्ट तकनीशियनों की आवश्यकता पड़ने वाली है। इसकी सैलरी सबसे अच्छी है। लिफ्ट / एस्केलेटर फिटिंग या मेंटेनेंसभारत में तेजी से बड़ी बिल्डिंग्स, कारखानों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों, शॉपिंग माल्स और विभिन्न स्थानों पर लिफ्ट और एस्केलेटर लगती जा रही हैं। इन्हें लगाने और इनकी देखभाल करने के लिए कार्यकुशल लोगों की भारी आवश्यकता है। इस नौकरी में सैलरी भी बहुत अच्छी मिलती है।इलेक्ट्रिसिटी पॉवर लाइन फिटिंग और रिपेयरभारत में विद्युतीकरण तेजी से फ़ैल रहा है। ऐसे में इलेक्ट्रिसिटी पॉवर लाइन को लगाने और उसकी मरम्मत या देखभाल करने के लिए कुशल तकनीशियन टीम की बड़ी आवश्यकता है।स्टीम बायलर फिटिंग और मेंटेनेंसस्टील, पॉवर जनरेशन और अन्य कई उद्योगों में स्टीम बायलर लगाए जाते हैं। इन वाष्प बायलर्स को फिट करने और इनकी देखभाल करना एक भारी जिम्मेदारी का कार्य है जिसके लिए कुशल कारीगरों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा कुछ अन्य कौशल आधारित नौकरियां निम्न हैं जिनके सैलरी पैकेज काफी अच्छे हैं:इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट फिटिंग और मेंटेनेंस आयल ड्रिलिंग इक्विपमेंट और रोटरी ड्रिल ऑपरेटरसूक्ष्म मशीन और इक्विपमेंट कारीगरकुशल कंस्ट्रक्शन वर्कर्सहैवी मशीनरी ऑपरेटर्स

कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया

मैनेजमेंट जॉब्स भारत में एक लोकप्रिय करियर विकल्प

मैनेजमेंट जॉब्स भारत में एक लोकप्रिय करियर विकल्प

पिछले कुछ सालों में भारतीय रोज़गार बाजार का दृश्य काफी बदल गया है। यद्यपि मैनेजमेंट जॉब्स देश में हमेशा से मौजूद हैं, लेकिन उनसे संबंधित  हालिया प्रचार असाधारण है। आज अलग अलग क्षेत्रों के  छात्र अपने जीवन में किसी किसी समय पर एक मैनेजमेंट कोर्स का अध्ययनकरने पर विचार करते हैं और यदि सही दिशा में सोचा जाए, तो कारण भी स्पष्ट है।

मैनेजमेंट संबंधित कार्यं हर जगह हैं, भले ही आप किसी भी  उद्योग में हैं। मैनेजमेंट के विभिन्न भारतीय संस्थानों की बढ़ती प्रसिद्धि ने मैनेजमेंट जॉब्स को लोकप्रिय बनाने में भी काफी योगदान दिया है।

विस्तृत क्षेत्र

यह देखते हुए कि प्रबंधन हर क्षेत्र में  कैसे सम्मिलित है, अगर कहा जाये कि हर प्रबंधन क्षेत्र में समता है तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगी आप मैनेजमेंट डिग्री के साथ कई क्षेत्रो में  अपनी जगह बना  सकते हैं जैसे की - वित्त, संचालन, विपणन, मानव संसाधन, सूचना प्रौद्योगिकी और यहां तक कि आपदा प्रबंधन इत्यादि बिक्री और विपणन या इंजीनियरिंग और वास्तुकला में कोर नौकरियों के अलावा, इस क्षेत्र में होटल मैनेजमेंट जॉब्स और इवेंट मैनेजमेंट जॉब्स भी काफी संपन्न हैं।

अच्छा करियर विकास

मैनेजमेंट जॉब्स  लोगों के लिए अच्छे विकास का दावा  करती हैं।

मैनेजमेंट जॉब्स को आम तौर पर किसी के करियर में वृद्धि के बड़े कदम के रूप में देखा जाता है। फ्रेशर्स भविष्य में अपनी कंपनी में मैनेजर जैसे कार्यकारी पदों तक पहुंचने की उम्मीद करते हुए अपने करियर की शुरुआत  करते हैं। मैनेजर पद के लिए एक व्यक्ति को अच्छे कौशल सेट और पर्याप्त नौकरी का अनुभव रखने की आवश्यकता होती है, जिस से जिम्मेदारियों और चुनौतियों को प्रभावी ढंग से पूरा किया जा सके।

बेहतर वेतन-मान

कॉर्पोरेट सीढ़ी पर आगे बढ़ने पर, बेहतर आय स्वाभाविक रूप से निम्नानुसार होती है। यहां तक कि कंपनी में मैनेजमेंट पदों को प्राप्त करने वाले लोगों के लिए शुरुआती वेतन भी काफी उत्साहजनक है।

बेहतर आय लोगों के जीवन शैली को बढ़ाती है, और उन्हें अपने भविष्य के लिए बेहतर बचत और निवेश करने की अनुमति भी देती है।

प्रमुख कौशल जो नियोक्ता ढूंढते हैं :-

मैनेजमेंट जॉब्स एक संगठन में प्रमुख पदों को कवर करती हैं। यही कारण है कि उम्मीदवारों को ऐसी नौकरियां प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक कौशल  रखने की आवश्यकता होती है। मैनेजमेंट पदों के लिए आवश्यक कुछ मूल गुण निम्नलिखित हैं: -

स्वतंत्र रूप से और प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता

काम के संबंध में लचीलापन और अनुकूलता

ऊर्जा का  उच्च स्तर

अच्छी तरह से संश्लेषित करने की गुणवत्ता

मजबूत कार्य नैतिकता

ईमानदारी और अखंडता

आत्मविश्वास

अच्छे निर्णय कौशल

अच्छी नेतृत्व क्षमता

सही निर्णय लेने की क्षमता

समस्या सुलझाने की क्षमता

अच्छी तकनीकी ज्ञान

मैनेजर प्रबंधक या तो संगठन को सशक्त या कमज़ोर बनाने की क्षमता रखता है। एक अच्छा मैनेजर वह होता है जो केवल अपनी भूमिका को अच्छी तरह से पूरा करता है, बल्कि उनके अधीन कर्मचारियों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचाने में भी मदद करता है।

बीमा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि की भूमिका

एक बीमा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि, ग्राहकों को उनके  उत्पाद और सेवा से संबंधित  पूर्ण जानकारी प्रदान करता है ताकि उनकी बीमा संबंधित  उलझनों का जवाब  दिया जा सके। प्रतिनिधि को ग्राहकों की शिकायतों को पूर्ण रूप से नियंत्रण करना  और उन्हें हल करना आना चाहिए इसके अतिरिक्त, एक बीमा ग्राहक  सेवा प्रतिनिधि की जिम्मेदारियां, कस्टमर केयर प्रतिनिधि के समान  होती हैं, क्योंकि वह ग्राहक को आवश्यक सहायता और भरोसा प्रदान करता है।

महिलाओं के लिए ब्लू कालर जॉब्स की चुनौतियाँ

आज एक कामकाजी महिला होना आम बात है और लगभग सभी उद्योगों ...

भारत की 10 सर्वोच्च कौशल आधारित नौकरियाँ

पिछले 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था में अभूतपूर्व उछाल आया है। और इस तरह ...

साक्षात्कार के लिए तैयारी कैसे करें

साक्षात्कार का उद्देश्य यह समझना है कि आपके पास नौकरी के लिए ...

इंटरव्यू के लिए बायोडाटा कैसे बनाएँ

क्या आप नौकरी की तलाश में हैं? यदि हाँ, तो सबसे पहले आपको अपना एक...

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले 10 महत्वपूर्ण सवाल

इंटरव्यू में जाते समय सबसे बड़ी जिज्ञासा यह होती है कि हमसे क्या पूछा जाएगा।

नौकरी खोजें