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बेहतर करियर विकास के लिए टिप्स

05 January 2019
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अपने करियर के विकास के लिए आप स्वयं ही जिम्मेदार होते हैं। जिन लोगों का करियर तेज गति से आगे बढ़ता है, वे जानते हैं किकार्य क्षेत्र में प्रतियोगिता हमेशा बनी रहती है और वे सफल होने के लिए उसके अनुरूप कदम उठाते हैं और अपने कैरियर के विकासकी पूरी जिम्मेदारी लेते हैं। ऐसे परिदृश्य में जहां आप चाहते हैं कि आपका करियर आगे बढ़े, आपको हमेशा ऐसी नौकरी की तलाश मेंरहना चाहिए, जहां आपको अधिक सीखने और अपनी विशेषज्ञता को लागू करने का अवसर मिल सके। उदाहरण के लिए, आप इसउद्देश्य को पूरा करने के लिए बैंगलोर या मुंबई जैसे शहरों में नौकरी के लिए ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। निम्नलिखित कुछ सुझावों की सूची दी गई है, जिनका उपयोग आप अपने करियर को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए कर सकते हैं :

1.अपने सपनों पर विचार करें

अपने कैरियर और पूर्ण जीवन के लिए, यह जानना अति महत्वपूर्ण है कि आपका सपना क्या है। क्योंकि आपके पास केवल एक हीजीवन है, इसलिए आपको अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के बीच बहुत अंतर नहीं करना चाहिए, और यह सोचना चाहिए कि दोनोंक्षेत्रों में आपकी महत्वाकांक्षाएं क्या हैं। यद्यपि महत्वाकांक्षाएं परिवर्तन के अधीन हो सकते हैं, लेकिन बिना किसी लक्ष्य के, कुछ भीहासिल नहीं हो सकता है। इसलिए, आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि आप क्या बनने का सपना देखते हैं और इसे लिखित रूप में रख सकते हैं। यह निश्चय करने के बाद आपको अपना करियर में आगे बढ़ने के लिए पूरी लगन से काम करना शुरू कर देना चाहिए।

2. आत्मविश्वास

जैसे-जैसे आपका करियर आगे बढ़ता है और आपके कौशल में वृद्धि होती है, आप अधिक अनुभवी बनते हैं और एक विशेष संगठन केलिए अपने महत्व और योगदान को समझना शुरू करते हैं। आपने अपने अनुभव से जो भी कौशल विकसित किए हैं उन पर विश्वासकरें और उन पर पकड़ भी बनाये रखें। ऐसा करने से आपको अपने करियर को विकसित करने और एक सकारात्मक करियर ग्राफबनाने में मदद मिलेगी।

3. सीखें , अभ्यास करें और प्रमाणित हो जाएं

चाहे आप किसी भी क्षेत्र में हों, आपको हमेशा सीखते रहना चाहिए। जिस क्षेत्र में अपने आपकी रुचि है या जिस क्षेत्र में अपने शिक्षाग्रहण की है,आप को निरंतर उस क्षेत्र से संबंधित प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए। अभ्यास की इस प्रक्रिया में जब आप कई अभ्यास सत्रपूरा कर लेते हैं और पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तब आप खुद को प्रमाणित भी कर सकते हैं। एक बार जब आप ऐसा कर लेतेहैं, तो यह प्रमाणपत्र आपको नौकरी के उपयोगी अवसरों को हासिल करने में मदद करेगा, जो आपके करियर के विकास में महत्वपूर्णयोगदान देगा। तत्पश्चात्, आप उन नौकरियों की तलाश कर सकते हैं जिनमें आप रुचि रखते हैं और जो आपकी क्षमताओं के अनुरूपहैं; उदाहरण के लिए, आप फ्रेशर्स के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स जॉब की तलाश कर सकते हैं या नौकरी के पोर्टल पर मेरे नज़दीकी कंप्यूटरऑपरेटर जॉब टाइप कर सकते हैं ताकि आपके कौशल के अनुरूप नौकरियां मिल सकें।

4. अपने इंटर-पर्सनल स्किल्स पर पकड़ बनाए रखें

यदि आपके पास अच्छी इंटर-पर्सनल स्किल्स हैं तो आप अपने सहकर्मियों के बीच आसानी से पहचाने जाएंगे। इसके अलावा, ये कौशलबाहरी प्रभावितों के दिमाग पर आपका सकारात्मक असर बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेंगे, जो आपके करियर के लिए नए अवसर भीला सकते हैं।

न केवल आपको ध्यान से सुनना चाहिए कि आप से संबंधित लोग क्या कहना चाहते हैं, बल्कि एक प्रभावी संचारक भी बनना चाहिए।मज़बूत इंटर-पर्सनल स्किल्स के कारण प्रभावी रूप से आपके करियर का निर्माण होगा और उसके विकास में योगदान भी होगा।

उपर्युक्त टिप्स आपके करियर की वृद्धि को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आप इन्हें लागू करते हैं, तो आप निश्चिंत होसकते हैं कि भविष्य में आपके लिए फलदायक परिणाम आपकी प्रतीक्षा करेगे।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया

COVID-19 महामारी के दौरान अपनी नौकरी की खोज को सक्रिय रखने के 3 तरीके

इस तथ्य से कोई इनकार नहीं किया जा सकता  कि COVID-19 महामारी ने दुनिया पर भारी असर डाला है। यह सिर्फ नागरिकों के स्वास्थ्य तक सीमित नहीं है; इसने विश्व की अर्थव्यवस्था को भी बुरी तरह प्रभावित किया है। इसके अलावा, एक वर्ग जो सबसे अधिक प्रभावित हुआ है, वह है निजी क्षेत्र के कर्मचारी। जबकि कई कंपनियां हैं जिन्होंने अपने कर्मचारियों को बनाए रखा है, कई अन्य ने बड़े पैमाने पर वेतन में कटौती और छंटनी का विकल्प चुना है। महामारी ने हाल के स्नातकों के सपनों पर भी विराम लगा दिया है। अनेक   रिपोर्टों के अनुसार, नई रिक्रूटमेंट और हायरिंग भारी गिरावट आई है। लेकिन, ज़रा सोचिए  ... क्या सपने सच में रोके  जा सकते है? चाहे आप हाल ही में स्नातक हों या एक अनुभवी पेशेवर हों, एक बात जो आपको सुनिश्चित करनी चाहिए वह यह है कि अपने कैरियर के ग्राफ को धीमा न होने दें। हां, अभी जो स्थिति है, वह काफी परीक्षण योग्य है, लेकिन याद रखें, कठिनाइयां लंबे समय तक नहीं रहती हैं - वे आखिरकार दूर हो जाती हैं और जहाँ तक  COVID-19 से उत्पन्न जोखिम की  है, तो अंततः चीजें सामान्य हो जाएंगी।

कुशलतापूर्वक घर से काम करने के लिए टिप्स

'घर से काम' शब्द आज की वास्तविकता है। COVID-19 महामारी ने इसे एक आवश्यकता बना दिया है और काफी हद तक, इसने संगठनों को निरंतरता सुनिश्चित करने और कार्य करने में मदद की है। सत्य कहा जाए तो, घर पर थोड़ा आलस महसूस करना पूरी तरह से आपकी गलती नहीं है - यह मानव स्वभाव है! लेकिन, जब आप घर पर होते हैं तब भी कुशलता से काम करने के कुछ तरीके होते हैं। यहाँ उन्ही तरीकों को बताया गया है कि आप क्या  क्या कर सकते हैं: -  

कार्य प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए कैसे रहें तैयार?

कार्य प्रदर्शन प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है, और एक कार्य-स्थल पर, यह प्रगति न केवल मैट्रिक्स द्वारा बल्कि आपके प्रदर्शन को उजागर करने की आपकी क्षमता से मापा जाता है। यही कारण है कि एक व्यक्ति को एक सफल प्रदर्शन मूल्यांकन सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से तैयार होना चाहिए। भले ही किसी कंपनी का स्व-मूल्यांकन प्रक्रिया हो या न हो, आपको अकेले प्रबंधक से दिशा और प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं करनी चाहिए; आपका प्रोत्साहन आपको अपने प्रदर्शन की एक बड़ी तस्वीर दिखाने के लिए होता है, जिसमें आपके द्वारा निर्धारित बेंचमार्क और आपके द्वारा प्राप्त किए गए लक्ष्य शामिल होते हैं।

एक पैनल इंटरव्यू में सफल होने के लिए युक्तियाँ

एक नौकरी का इंटरव्यू तब होता है जब आपका संभावित नियोक्ता वास्तव में आपकी ताकत का मूल्यांकन कर सकता है। इंटरव्यू का सबसे सामान्य रूप संगठन के हायरिंग मैनेजर के साथ एक-के-बाद-एक वार्तालाप है। लेकिन कई बार, एक उम्मीदवार को भर्ती प्रक्रिया के एक भाग के रूप में एक पैनल इंटरव्यू देना पड़ सकता है। इस प्रकार के इंटरव्यू में, दो या दो से अधिक सदस्य एक उम्मीदवार का इंटरव्यू करते हैं। सदस्यों में एक एच.आर प्रतिनिधि, आपकी कंपनी के निर्णय-कर्ता और आपके संभावित सुपरवाइजर शामिल हो सकते हैं।

प्रोबेशन पीरियड क्या होता है? इसे सफलतापूर्वक पारित करने के लिए 5 सरल तरीके ।

अनुभवी पेशेवरों के लिए भी  एक नई कंपनी में शामिल होना एक कठिन  काम हो सकता है, खासकर अगर नई नौकरी की शुरुआत प्रोबेशन पीरियड से हो तो । । जैसा कि शब्द के रूप में अनावश्यक है,प्रोबेशन पीरियड यह न्याय करने का एक अच्छा तरीका है कि क्या कोई व्यक्ति कंपनी के लिए उपयुक्त है या नहीं ।

8 वजहों से आपको अपने सपनों का पालन करना चाहिए

आप लोगों को हर समय "अपने सपनों का पालन करें" कहते सुनते हैं लेकिन आप कितने लोगों को जानते हैं कि वास्तव में ऐसा करते हैं? कभी-कभी आप किसी ऐसी नौकरी में फंस जाते हैं, जिसे आप कुछ खास वजहों से नहीं करना चाहते। आप एक ऐसा करियर भी चुन सकते हैं, जिसे आप कभी आगे नहीं बढ़ाना चाहते। यदि आप वह जीवन जीना चाहते हैं जो आप हमेशा जीना चाहते थे, तो अपने सपनों का पीछा क्यों न करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें? अगर कोई चीज या कोई चीज आपको हमेशा रोकती है, तो यहां आपको अपने सपनों का पालन करना चाहिए और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित रहना चाहिए: -

कैसे सोशल मीडिया आपके करियर की सफलता को बढ़ा सकता है

सोशल मीडिया - इस शब्द का अर्थ कुछ लोगों के लिए 'जीवन' हो सकता है, जबकि इसका अर्थ दूसरों के लिए 'भटकाव' हो सकता है। लेकिन, अगर वास्तविकता को सामने रखा जाए, तो सोशल मीडिया वास्तव में हर किसी के जीवन में एक वरदान से बढ़कर है। केवल एक चीज़  जिसके बारे में जानने की जरूरत है वह है सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयुक्त उपयोग। आज उपलब्ध पोर्टल्स के ढेरों विकल्पों के साथ, वास्तव में, लोगों के लिए अपने विचारों को रखना आसान हो गया है। यह कहा जा रहा है, आज, सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से, बहुत आसानी से अपने करियर को भी बढ़ावा भी दिया जा  सकता है। आश्चर्य है कि कैसे? सोशल मीडिया आपके करियर की सफलता को बढ़ावा देने के तरीकों को पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें: -

टीम वर्क - कैरियर के विकास में कितना महत्त्वपूर्ण है?

टीम वर्क , किसी भी कार्य को सबसे  प्रभावी और अधिक कुशल तरीके से पूरा करने या एक सामान्य लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक समूह का एक संयुक्त प्रयास होता है। कार्यस्थल पर कर्मचारी एक टीम के रूप में एक साथ काम करके बेहद लाभान्वित होते हैं। क्योंकि टीम वर्क दक्षता बढ़ाने, कार्यभार वितरित करने, संचार में सुधार करने और एक ऐसी संस्कृति बनाने में मदद करता है जहां हर कर्मचारी अपनेपन की भावना के साथ सशक्त महसूस करता है। यदि आप इस बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं कि टीम वर्क आपके करियर ग्रोथ के लिए कितना फायदेमंद साबित होता है, तो निम्नलिखित बिन्दुओ पर गौर करें: -

इंटरव्यू के दौरान शारीरिक भाषा की भूमिका

‘इंटरव्यू’, एक ऐसा शब्द है जो सबसे अनुभवी पेशेवरों को भी भयभीत कर देता है, एक गलत कदम और अवसर खो जाता है। इंटरव्यू की तैयारी के लिए बहुत अध्ययन, अभ्यास और धैर्य की आवश्यकता होती है। कई उम्मीदवार अपने इंटरव्यू के लिए दिन और रात तैयारी करते हैं, लेकिन फिर भी वे चयनित नहीं हो पाते हैं। कभी आपने इस पर विचार किया है?    केवल एप्टीट्यूड टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और अपने संचार कौशल में सुधार के लिए तैयारी करना पर्याप्त नहीं है। अक्सर उपेक्षित, सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जो इंटरव्यू के दौरान तालिकाओं को बदल सकती है वह है आपकी शारीरिक भाषा। आश्चर्य चकित? वैसे, शारीरिक भाषा आपके व्यक्तित्व और दृष्टिकोण के बारे में बहुत कुछ बताती है। इसलिए, यह आवश्यक है कि आप इंटरव्यू के लिए उपस्थित होने के दौरान एक सकारात्मक शारीरिक भाषा बनाए रखें। 

अपने कार्यस्थल को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने के 4 तरीके

महिलाओं की  सुरक्षा लंबे समय से एक चिंता का विषय है। यदि रिपोर्ट  में कहा जाए, तो भारत में हर मिनट एक लड़की या एक महिला के साथ दुर्व्यवहार होता है - चाहे वह शारीरिक दुर्व्यवहार हो, या यौन व  मानसिक हो। यहां तक कि उनके कार्यस्थल भी कभी-कभी महिलाओं के लिए असुरक्षित हो जाते हैं। किसी कार्य  के लिए अनुग्रह करना या पद्दौन्नति के  लिए आगे बढ़ना  कार्यस्थल संस्कृति का हिस्सा बन रहा है। और लगभग हर महीने अपराध में वृद्धि के साथ, सरकार उन नीतियों को पेश करने की पूरी कोशिश कर रही है जो इस तरह की जघन्य गतिविधियों पर अंकुश लगाएंगे। हालांकि, एक नियोक्ता के रूप में, यह सुनिश्चित करना आपकी ज़िम्मेदारी है कि आपके कार्यालय की महिला कर्मचारी सुरक्षित महसूस करें। पुरुष कर्मचारियों और सहयोगियों को भी महिला कर्मचारियों को सहज और सुरक्षित महसूस करने में योगदान देना चाहिए। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं, जिनका आपको पालन करना चाहिए, जो आपके कार्यस्थल को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाएगा।

कार्यस्थल नैतिकता का महत्व

कार्यस्थल नैतिकता बस नैतिक सिद्धांतों के अनुप्रयोग और कार्यस्थल पर किसी संगठन के सभी कर्मचारियों द्वारा निर्धारित मानकों और व्यवहार के मूल्यों का पालन करना है। भले ही यह व्यक्तिगत हो या पेशेवर, किसी की नैतिकता और आचार-विचार सही और गलत, उचित और अनुचित व्यवहार के बीच अंतर करने में मदद करती है। एक अच्छा नैतिक कम्पास हमेशा सही दिशा में मार्गदर्शन करता है, और कार्यस्थल नैतिकता के संदर्भ में, क्रमशः दो बहुत महत्वपूर्ण तत्व हैं - बिजनेस एथिक्स और वर्कप्लेस पॉलिसी। उत्तरार्द्ध में सभी नियम, विनियम और कानून शामिल हैं जो व्यवसाय संचालन को नियंत्रित करते हैं जबकि पहला ग्राहकों और ग्राहकों के संबंध में कार्यों के लिए अधिक चिंताशील है। समान रोज़गार अवसर एक कार्यस्थल नीति का एक अच्छा उदाहरण है, जबकि लक्षित ग्राहकों के साथ बेहतर संवाद करने के लिए व्यापार-अभियानों का उपयोग व्यावसायिक नैतिकता का उदाहरण देता है।

एक सफल मैनेजर की योग्यता

एक अच्छा मैनेजर एक सफल और असफल टीम के बीच अंतर हो सकता है। यदि आप एक मैनेजर हैं जो पे-चेक के लिए नहीं बल्कि वास्तव में कार्यस्थल में फर्क करना चाहते हैं, तो आपको एक लीडर होने की आवश्यकता है जो टीम को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। चाहे आपकी टीम में पांच लोग हों या पचास, मैनेजर होना एक जिम्मेदारी की भूमिका है। यदि आप एक प्रभावी और सफल मैनेजर बनना चाहते हैं, तो यहां कुछ ऐसे गुण बताए गए हैं जिन्हें आपको करना चाहिए:

पूर्व कंपनी में रि-जॉइन करने के लिए टिप्स

इस बात की काफ़ी अधिक संभावना है कि आपका पूर्व नियोक्ता आपको  वापस कंपनी में बुला सकता है। इसलिए, उन विचारों को दूर न करें जो वर्तमान में आपके पूर्व कंपनी के साथ जुड़ने के बारे में आपके दिमाग में उछल रहे हैं। अपनी पूर्व कंपनी में वापस जाना एक मुश्किल काम लग सकता है लेकिन यह वास्तव में नहीं है। आपको बस कुछ सुझावों का पालन करने की आवश्यकता है, जो आपके पुनः स्थापित  होने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं: - 1. अपने पुराने मैनेजर के संपर्क में रहें अपनी पूर्व कंपनी में वापस जाने का निर्णय लेने के बाद आपको जो पहला कदम उठाना चाहिए वह है अपने पुराने बॉस के साथ जुड़ना। उसे नौकरी के लिए ऑनलाइन ईमेल या आवेदन न करें, लेकिन व्यक्तिगत रूप से उससे संपर्क करें। अपने पुराने बॉस से व्यक्तिगत रूप से मिलना आपको अधिक शक्ति देता है जिससे आपको उस समय की स्थिति को समझने में सहायता  मिलती है ।

टेलिफोनिक इंटरव्यू के लिए महत्त्वपूर्ण टिप्स

हम विकास और प्रगति की दुनिया में रहते हैं और एक अच्छा करियर लंबे समय तक एक व्यक्ति के विकास के एकमहान वाहक के रूप में जाना जाता है। दुनिया भर में नौकरी के अवसरों में वृद्धि के साथ, ये अवसर अब राजनीतिकया भौगोलिक सीमाओं तक सीमित नहीं हैं। कई कंपनियां और संगठन आजकल   प्रत्यक्ष साक्षात्कार सेपहले,टेलिफोनिक इंटरव्यू आयोजित कराते  हैं और प्रतिनिधियों  को सूचीबद्ध  करते है ।  कई मायनों में,टेलीफोनिक इंटरव्यू के  साधारण साक्षात्कारों से  अधिक फायदे होते है । जिनमे से एक लाभ ये होताहै कि टेलीफोनिक इंटरव्यू ं में कम समय लगता है और यह नियोक्ताओं और उम्मीदवार दोनों के लिए अधिकसुविधाजनक होते है।  उम्मीदवार के लिए एक टेलीफोनिक इंटरव्यू के कुछ अन्य महत्वपूर्ण लाभ यह है कि उम्मीदवार को सीधेनियोक्ताओं के सामने नहीं बैठना होता है जिससे उनकी घबराहट कम होती है। साथ ही साथ चीट शीट या इंटरनेटका भी इस्तेमाल किआ जा सकता है ।यहाँ आप इन 10 सरल सुझावों के साथ  टेलीफोनिक साक्षात्कारको  क्रैक कर सकते हैं: - 

ग्रुप डिस्कशन राउंड में सफलता के टिप्स

ग्रुप डिस्कशन (GDs) का उपयोग शैक्षणिक संस्थानों और कई कंपनियों द्वारा प्रतिभागियों की मानसिक योग्यता और पारस्परिक कौशल का आकलन करने के लिए किया जाता है। वे, स्पष्ट और प्रेरक तरीके से अपनी राय और विचारों को संवाद करने की क्षमता के लिए उम्मीदवारों की जांच करते हैं। इसके अलावा, कई कंपनियां अपने प्लेसमेंट ड्राइव में ग्रुप डिस्कशन को उन्मूलन प्रक्रिया के एक भाग के रूप में संचालित करती हैं। इसलिए, सिर्फ तकनीकी रूप से कुशल होना पर्याप्त नहीं है,  आपको ग्रुप डिस्कशन में भी अच्छा करने की आवश्यकता है।  यदि आप ग्रुप डिस्कशन राउंड की तैयारी कर रहे हैं, तो निम्नलिखित   कुछ खास टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप अगले चरण में प्रगति करने के अपने अवसरों को मज़बूत  कर सकते हैं: - 

कार्यस्थल पर भावनाओं को कैसे नियंत्रित करें

कर्मचारियों की छंटनी, बजट में कटौती, विभाग में बदलाव आदि के कारण कार्यस्थलों में तनावपूर्ण परिस्थितियों की घटना बहुत  ही सामान्य और सर्व मान्य  है; लेकिन जो  मान्य  नहीं है , वह है इन तनावों पर दृढ़ भावनाओं के साथ प्रतिक्रिया करना, जो कि आपको और आपके सहकर्मियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता  हैं। हालाँकि, यह असत्य है कि भावनाएँ उत्पादक कार्यस्थल में कोई स्थान नहीं रखती हैं। वास्तव में, आशावाद, उत्तेजना, खुशी या सहानुभूति  जैसी रचनात्मक भावनाओं को अत्यंत प्रेरित करने के लिए जाना जाता है; इतना प्रेरित  कि संगठन अपने कर्मचारियों में इन भावनाओं को उभारने के लिए कार्यशालाएँ आयोजित करते हैं ताकि वे अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करते हुए संगठनात्मक लक्ष्यों की दिशा में काम कर सकें! नकारात्मक भावनाएं, केवल अत्यधिक तीव्र भावनाएं हैं जो प्रभावी संचार को अवरुद्ध करती हैं, इसलिए, व्यक्तिगत और साथ ही संगठनात्मक विकास में बाधा डालती हैं।

अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को बढ़ाने के लिए 5 सुझाव

कम्युनिकेशन स्किल्स, सूचना को सक्षम से और प्रभावशाली तरीके से संप्रेषित करने की क्षमता है। इसमें बोलना, अवलोकन करना, सहानुभूति जाहिर करना और सुनना शामिल है। कम्युनिकेशन स्किल्स के सामान्य उदाहरणों में आपकी भावनाओं, नए विचारों का संचार करना या किसी महत्वपूर्ण चीज़ पर अपडेट साझा करना शामिल है। व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों में अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स होना बहुत महत्वपूर्ण है। चूंकि प्रभावी कम्युनिकेशन महत्वपूर्ण जीवन कौशल में से एक है, इसलिए जो इस कौशल को सुधारना चाहता है उसके लिए इस ओर उठाया गया एक भी कदम बेहद फायदेमंद होगा। इसलिए, चाहे आप ऑफिस में अपने विचारों को अधिक प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करना चाहते हैं या सामान्य रूप से लोगों के साथ बेहतर बातचीत करना चाहते है, निम्नलिखित 5 युक्तियां हैं जिनसे आप लाभ उठा सकते हैं जो आपके संचार कौशल को बढ़ाने में मदद करेंगे: -

कार्यस्थल पर वर्क प्रेशर को संभालने के टिप्स

प्रत्येक नौकरीपेशा व्यक्ति ने  कभी न कभी अपने कार्यस्थल पर होने वाले वर्क प्रेशर को निश्चित रूप से  महसूस किया होगा। चाहे  आपका अपने  काम के प्रति कितना  भी लगाव हो,  परन्तु सभी नौकरियों में कुछ तनावपूर्ण तत्व ज़रूर होते हैं । चुनौतियों को समय सीमा तक पूरा करने या महत्वपूर्ण  दायित्वों को पूरा करने के लिए अल्पकालिक तनाव का अनुभव किया जा सकता है। परन्तु  जब यही तनाव दीर्घावधि हो जाता है, तो आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य दोनों के लिए हानिकारक साबित  हो  सकता  है। 

जॉब रिक्रूटमेंट एजेंसी कैसे काम करती है?

अपनी कंपनी में मौजूदा रिक्तियों के लिए सही उम्मीदवारों को खोजने के लिए, नियोक्ता एक जॉब रिक्रूटमेंट एजेंसी को नियुक्त करते हैं। ये एजेंसियां मौजूदा नौकरियों  के लिए उपयुक्त  लोगों को ढूंढती हैं और फिर उन्हें स्क्रीन करती हैं। साथ ही साथ, उम्मीदवारों के चयन के समय अपने नियोक्ता को सहायता भी प्रदान करते हैं। इसलिए, रिक्रूटमेंट एजेंसियां नियोक्ताओं की सेवा करती हैं और उनके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के अनुसार रिक्रूटमेंट शुल्क भी  लेती हैं।    एक अच्छी रिक्रूटमेंट एजेंसी अपने साथ जुड़े नियोक्ताओं  के साथ-साथ उम्मीदवारों को भी कई लाभ  प्रदान करती है। यदि आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि ऐसी एजेंसी किस प्रकार काम करती है और वह क्या लाभ दे सकती है, तो निम्न लेख को पढ़िए: 

कोई नौकरी आपके लिए सही है या नहीं - कैसे सुनिश्चित करें

यदि आप कुछ समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो यह हो सकता है कि आप एक ऐसी नौकरी स्वीकार कर लें जो आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त नहीं है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप कुछ बातों को ध्यान में रखें, नौकरी के अलावा, अंत में, पे-चेक से कोई फर्क नहीं पड़ेगा अगर आप अपने काम से खुश नहीं हैं!

इन तरक़ीबों से लिखा जा सकता है प्रभावी ई-मेल

अधिकतर लोग ई-मेल लिखते समय ज्यादा नहीं सोचते हैं और सिर्फ कामकाज़ी संदेश ही लिखकर भेज देते हैं  एक्सपर्ट का मानना है कि आपके द्वारा लिखा गया ई-मेल आपकी व्यक्तिगत और पेशेवर भूमिका पर भी प्रभाव ड़ालता है। अगर आप चाहते है कि आपके द्वारा लिखा गया ई-मेल काफी प्रभावशाली हो, तो यहां पर कुछ तरक़ीबों पर प्रकाश ड़ाला जा रहा है। इन टिप्स के जरिए ई-मेल को प्रभावी तरह से लिखा जा सकता है।

ऐसे लिखें बॉस को माफ़ीनामा

ग़लतियां करना मानव व्यवहार में शामिल है, लेकिन कई बार ऑफिस में की गई गलती आपकी छवि और आपकी जॉब दोनों के लिए ही हानिकारक हो सकती है. अगर ऐसा होता है तो अपनी ग़लतियों को छूपाने के बजाए अपनी ग़लती को ईमानदारी से स्वीकार करना ही सही होता है. अगर ऑफिस में काम में किसी तरह की ग़लतियां हो जाएं तो कुछ तरीक़ों का इस्तेमाल कर प्रभावी माफ़ीनामा तैयार किया जा सकता है और बॉस के साथ पहले की तरह व्यवहार बनाया जा सकता है.

क्या महिलाओं ने एचआर इंडस्ट्री पर अपना वर्चस्व स्थापित कर लिया है?

2012 में फोर्ब्स के अध्धयन के अनुसार एचआर इंडस्ट्री में 70 प्रतिशत महिलाएं एचआर के तौर पर कार्य कर रही है. इन तथ्यों में इतिहास के तथ्यों को भी शामिल किया गया है. शायद यह इस सेक्टर की समझ है, जो पुरूषों को एचआर इंडस्ट्री से दूर कर रही है. कई लोगों का मानना है कि एचआर का काम काफी देखभाल करने जैसा है. इसलिए पुरूषों को लगता है कि यह रोल उनके लिए है ही नहीं.

यह प्रमुख व्यवसायिक कोर्स दे सकते है करियर को उड़ान

शिक्षा का क्षेत्र आज-कल व्यावसायिक शिक्षा की ओर अपना रूख अपनाने लगा है, क्योकि स्टूडेंट्स के बीच व्यवसायिक कोर्स का काफी चलन देखने को मिल रहा है. व्यवसायिक कोर्स के जरिए स्टूडेंट्स को ऐसे स्किल्स सिखाये जाते है, जिसकी जरूरत उन्हें जॉब के दौरान होती है. व्यवसायिक कोर्स के प्रति स्टूडेंट्स के बढ़ते चाव को देखते हुए ही भारत में कई कॉलेज और इंस्टीट्यूट व्यवसायिक कोर्स के लिए आवेदन निकालते है. उनमें से यहां 5 कोर्स का विवरण दिया गया है जिन्हें आपको जानना चाहिएं.

12वीं के बाद आईटीआई इस तरह से बना सकता है आपका करियर

भारत का ज्यादा-तर युवा ग्रेजुऐशन के लिए आईटीआई को अपना प्रथम चयन बनाना सही समझता है, क्योकि इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग सेंटर भारत सरकार द्वारा स्थापित किये जाते है और यह श्रम मंत्रालय के अंतर्गत आते हैं। यहा से ग्रेजुऐशन करना काफी किफायती होता है। टैक्निकल में ज्यादा रूचि रखने वाले ट्रेनिंग संस्थान से जुड़ सकते हैं।

12वीं के बाद कर सकते हैं इन नौकरियों के लिए आवेदन

सभी जानते हैं कि एक अच्छी नौकरी के लिए अच्छी डिग्री का भी होना जरूरी है. लेकिन अब यह सभी बातें मिथ्या साबित होने लगी है. अच्छी नौकरी के लिए हाई ऐजूकेशन की आवश्यकता नहीं है. 12वीं के बाद भी अच्छी नौकरी अच्छे वेतन के साथ पायी जा सकती है. हां, यह बिल्कुल सच है कि अगर आपके पास कॉलेज डिग्री नहीं है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप नौकरी से वंचित रहने वाले हैं. आप केवल 12वीं के आधार पर भी अपने करियर को अच्छी पहचान और तरक्की दे सकते हैं.

ग्रेजुऐशन के बाद किसी स्टार्ट-अप के साथ करियर शुरू करने के हो सकते है ये 4 फायदे

ग्रेजुऐशन के बाद अच्छी नौकरी की तलाश में जब आप निकलते है तो हजारों विचारों के साथ एक विचार यह भी होता है कि नौकरी की शुरूआत किसी बड़ी कंपनी से हो, लेकिन करियर की शुरूआत किसी स्टार्ट-अप कंपनी के साथ से भी कि जा सकती है. इन दिनों लोग  कुछ ज्यादा सीखने की चाह लिए स्टार्ट-अप कंपनी में जॉब के साथ भी अपने करियर की शुरूआत करना गलत नहीं समझते हैं. स्टार्ट-अप के साथ करियर की शुरूआत करने के हो सकते हैं ये फायदें -

पाईप फिटर बनाम वेल्डर- सभी को जानने की जरूरत है

अगर आप स्कील्स ट्रेड सीख़ने की चाह रखते हैं तो ऐसे कई ट्रेड्स है जिनसे आप स्कील्स ट्रेड सीख़ सकते हैं. पाईपफिटर और वेल्डर दोनों ही काफी मात्रा में भुगतान किए जाने वाले स्कील्ड ट्रेड है. प्लांट्स निर्माण और तेल रिफाईनरियों की अनेकों घरेलू और व्यवसायिक कंपनियों में इस कार्यक्षेत्र में कुशल लोगों की काफी मांग है, लेकिन वास्तव में दोनों में से कोई एक कैसे बना जाए?  आईए जाना जाए-  

कंपनियां अपने HR कैंडिडेट में देखती है यह खूबियाँ

जब आप एचआर (ह्यूमन रिसोर्सेस) के लिए आवेदन करते है तो आप उस वक्त उस तरह बैठे कर साक्षात्कार देते है जहां पर बैठ कर आपको इसके बाद सभी का साक्षात्कार लेना है.एचआर एक्जिक्यूटिव का काम कर्मचारियों को हायर करना और संबंधित कंपनी की महत्वपूर्ण जानकारी को अपने पास रखना होता है. ह्यूमन रिसोर्सेस की नौकरी आसान काम नहीं है. तो अगर आप मुंबई में फ्रैशर जॉब की चाह रखते हैं या अपने किसी पसंद की जगह पर एचआर एक्सीक्यूटिव की जॉब या फ्रैशर जॉब की चाह रखते हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि कंपनियां अपने एचआर एक्जिक्यूटिव में किन खूबियों को तलाशती हैं.

5 आईटीआई ट्रेड्स जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए

आईटीआई ट्रैड्स को स्कूल से पास-आउट स्टूडेंट्स के लिए डिजाइन किया गया है और इसमें 100 से ज्यादा कोर्स उपलब्ध है जिन्हें 10वी कक्षा और 12वी कक्षा पास करने के बाद स्टूडेंट्स कर सकते है. आईटीआई कोर्सेस को दो भागों में विभाजित किया गया है- एक साल का आईटीआई कोर्स दो साल का आईटीआई कोर्स

भारत में डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स के लिए आवश्यक कौशल

एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में नौकरी के लिए आपको विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता के साथ मल्टीटास्क करना होगा। आपको उन विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग अभियानों में रचनात्मक और आकर्षक मूल्य जोड़ने के महत्व को समझना होगा, जिन पर आप काम कर रहे हैं। यदि आप मुंबई, गुड़गांव या नोएडा में एक डिजिटल मार्केटिंग की नौकरी करने की इच्छा रखते हैं या डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर की भूमिका के लिए सीढ़ी चाहते हैं, तो उसके लिए आवश्यक कौशल निम्नलिखित हैं:

एक इंटरव्यू के लिए क्या पहनना चाहिए

जॉब तलाशने की प्रक्रिया में, इंटरव्यू के दौरान क्या पहनना चाहिए क्या नहीं, हमेशा से ही संशय का विषय रहा है। पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर को आप कितनी अच्छी तरह से जानते हैं, इसके अलावा, एक नौकरी के लिए सफल इंटरव्यू इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप खुद को कैसे प्रस्तुत करते हैं। यही कारण है कि एक स्मार्ट और सटीक उपस्थिति हायरिंग मैनेजर को समझाने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप उनकी कंपनी के लिए एकदम सही हो सकते हैं।

महत्वपूर्ण स्किल सेट जो आपके करियर को विशाल ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं

हम ऐसे परिदृश्य में रहते हैं जब रोज़गार बाज़ार बड़े पैमाने पर विविध है और लगातार बदलता जा रहा है। इसलिए, इस गतिशील कार्य क्षेत्र में न केवल बने रहने के लिए बल्कि वृद्धि करने के लिए भी ,अनुकूलनशीलता और उपयोगितावादी दृष्टिकोण महत्त्वपूर्ण प्रमुख गुण हैं।

एक फ्रेशर के रूप में अच्छी नौकरी कैसे प्राप्त करें

दिल्ली, मुंबई तथा अन्य प्रमुख  शहरों में एक फ्रेशर  के लिए अच्छी नौकरी ढूंढना उतना भी  मुश्किल नहीं है जितना कि माना जाता है। हालांकि,मुंबई और अन्य मेट्रोपोलिस शहरों में नौकरी पाना  नए स्नातकों और फ्रेशर्स  के लिए मुख्य चिंताओं में से एक है। इसी श्रृंखला में फ्रेशर्स को खुद को अन्य लोगों  से अलग बनाने के लिए , सही निर्णय लेने के लिए और विभिन्न लिस्टिंग में नौकरियों पर आवेदन करने के लिए तैयार करना चाहिए, जब तक कि उन्हें उनके अनुरूप नौकरी न मिल जाएं।

बेहतर करियर विकास के लिए टिप्स

अपने करियर के विकास के लिए आप स्वयं ही  जिम्मेदार होते  हैं। जिन लोगों का करियर  तेज गति से आगे बढ़ता है, वे जानते हैं किकार्य क्षेत्र में प्रतियोगिता हमेशा बनी रहती है और वे सफल होने के लिए उसके अनुरूप कदम उठाते हैं और अपने कैरियर के विकासकी पूरी जिम्मेदारी लेते हैं। ऐसे परिदृश्य में जहां आप चाहते हैं कि आपका करियर आगे बढ़े, आपको  हमेशा ऐसी नौकरी की तलाश मेंरहना चाहिए, जहां आपको अधिक सीखने और अपनी विशेषज्ञता को लागू करने  का अवसर मिल सके। उदाहरण के लिए, आप इसउद्देश्य को पूरा करने के लिए बैंगलोर या मुंबई जैसे  शहरों में नौकरी के लिए ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। 

भारतीय रोज़गार बाज़ार में कौन से पाठ्यक्रम लोकप्रिय

पुराने समय के विपरीत, आज के छात्र विवेकी और सूक्ष्मदर्शी हैं, खासकर बात जब मनचाहा करियर चुनने की हो । वर्तमान परिदृश्य में, जहांकैरियर विकल्पों की एक बड़ी संख्या उपलब्ध है, छात्रों में उपर्युक्त गुणों की उपस्थिति ही उन्हें उलझनों से बचने में मदद कर सकती है।

नियोक्ता कर्मचारियों में क्या कौशल देखते हैं?

लगभग हर क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के एकीकरण के साथ ऑनलाइन नौकरी के विकल्प ढूंढना उतना कठिन नहीं है। आपको सिर्फ सही मानकों केसाथ खोजना है और आप प्रत्येक क्षेत्र में उपलब्ध नौकरियों की एक बड़ी सूची देख पाएंगे। हालांकि, भारत में नौकरी जॉब पोर्टल्स जो किआपको नौकरी के विकल्प ऑनलाइन दिखाते हैं, की बड़ी संख्या उपलब्ध है, फिर भी सब कुछ आप पर और आपके कौशल पर निर्भर करताहै कि इंटरव्यू में आप केसा प्रदर्शन करते हैं; और यही निर्धारित करेगा कि आपको नौकरी मिलती है या नहीं। यह विशेष रूप से स्नातक या फ्रैशर्स के लिए सत्य है, क्योंकि दिल्ली, मुंबई या अन्य शहरों में नौकरी के लिए बहुत प्रतिस्पर्धा होती है; और एक फ्रेशर के रूप में, आपको साक्षात्कार या अनुप्रयोगों को संभालने में ज्यादा अनुभव नहीं होता है ।

मैनेजमेंट जॉब्स भारत में एक लोकप्रिय करियर विकल्प

मैनेजमेंट जॉब्स भारत में एक लोकप्रिय करियर विकल्प पिछले कुछ सालों में भारतीय रोज़गार बाजार का दृश्य काफी बदल गया है। यद्यपि मैनेजमेंट जॉब्स देश में हमेशा से मौजूद हैं, लेकिन उनसेसंबंधित हालिया प्रचार असाधारण है। आज अलग अलग क्षेत्रों के छात्र अपने जीवन में किसी न किसी समय पर एक मैनेजमेंट कोर्स काअध्ययनकरने पर विचार करते हैं और यदि सही दिशा में सोचा जाए, तो कारण भी स्पष्ट है। मैनेजमेंट संबंधित कार्यं हर जगह हैं, भले ही आप किसी भी उद्योग में हैं। मैनेजमेंट के विभिन्न भारतीय संस्थानों की बढ़ती प्रसिद्धि ने मैनेजमेंटजॉब्स को लोकप्रिय बनाने में भी काफी योगदान दिया है।

बीमा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि की भूमिका

एक बीमा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि, ग्राहकों को उनके उत्पाद और सेवा से संबंधित पूर्ण जानकारी प्रदान करता है ताकि उनकी बीमा संबंधित उलझनों का जवाब दिया जा सके। प्रतिनिधि को ग्राहकों की शिकायतों को पूर्ण रूप से नियंत्रण करना और उन्हें हल करना आना चाहिए ।इसके अतिरिक्त, एक बीमा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि की जिम्मेदारियां, कस्टमर केयर प्रतिनिधि के समान होती हैं, क्योंकि वह ग्राहक कोआवश्यक सहायता और भरोसा प्रदान करता है।

महिलाओं के लिए ब्लू कालर जॉब्स की चुनौतियाँ

आज एक कामकाजी महिला होना आम बात है और लगभग सभी उद्योगों में महिलाओं की भूमिका देखी जा सकती है। हालांकि, अभी भी कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जहां महिलाओं की कमी को महसूस किया जा सकता है।आज से दस साल पहले तक भारत में औरतों के लिए ब्लू कालर जॉब्स की अवधारणा को असामान्य माना जाता था।

भारत की 10 सर्वोच्च कौशल आधारित नौकरियाँ

पिछले 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था में अभूतपूर्व उछाल आया है। और इस तरह के आसार बन रहे हैं कि यह उत्थान जारी रहेगा और अगले 2-3 दशकों में भारत की अर्थव्यवस्था विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जायेगी।

साक्षात्कार के लिए तैयारी कैसे करें

साक्षात्कार का उद्देश्य यह समझना है कि आपके पास नौकरी के लिए उपयुक्त कौशल, ज्ञान और अनुभव है। साक्षात्कार के दौरान आपको साक्षातकर्ता को यह विश्वास दिलाना होगा कि आप नौकरी विवरण के अनुसार उपयुक्त हैं, कंपनी के कार्य को समझते हैं, और कंपनी में अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं

इंटरव्यू के लिए बायोडाटा कैसे बनाएँ

नियोक्ता / कंपनियों को प्रस्तुत करने के लिए बायोडाटा एक प्रमुख आलेख है। बायोडाटा की मदद से हम अपनी शिक्षा / योग्यता, कार्य अनुभव और कौशल के बारे में आसानी से बता सकते हैं। बायोडाटा के महत्वपूर्ण हिस्से क्या हैं? हमने कुछ सुझाव सूचीबद्ध किए हैं जो आपको एक अच्छा बायोडाटा लिखने में मदद करेंगे।

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले 10 महत्वपूर्ण सवाल

इंटरव्यू में जाते समय सबसे बड़ी जिज्ञासा यह होती है कि हमसे क्या पूछा जाएगा। हालांकि इस बात का वास्तविक जबाब तो इंटरव्यू के समय ही मिलता है, कुछ ऐसे प्रश्न हैं जिनमें सामान्यतः इंटरव्यू में पूछा जाता है। अगर आप इनके जवाबों का अभ्यास कर लें तो आपके कुछ जवाब तो अच्छे होंगे। साथ ही बाकी सवालों का जवाब देने के लिए आपका आत्मविश्वास बढेगा।

10वीं और 12वीं के बाद इन प्रमुख क्षेत्रों में बना सकते हैं अपना करियर

अगर इफकोयुवा जॉब पोर्टल पर वेब मेट्रिक्स कुछ भी करने के लिए हैं, तो कुछ निश्चित रुझान हैं जिन्हें लोग बहुत ही आकर्षक कैरियर क्षेत्र मानते हैं। उन छात्रों के लिए जिन्होंने अभी-अभी अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है, उन क्षेत्रों के बारे में अधिक जानना काफी उपयोगी हो सकता है जिन्हें पुरस्कृत माना जाता है। इस तरह, वे एक सूचित निर्णय ले सकते हैं कि उनका अगला कदम कैरियर बनाने की दिशा में क्या  होना  चाहिए ?

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